Saturday, April 21, 2012

महिला मुद्दों को राजनैतिक दलों के घोषणा पत्र में षामिल करने की महिलाओं ने की मांग



लखनऊ 27 दिसम्बर 2011, प्रेस क्लब लखनउ में हेल्थवाच फोरम उ0प्र0, महिला स्वास्थ्य अधिकार मंच उ0प्र0 द्वारा आयोजित प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया जिसमें उ0प्र0 के 10 जिलों से आयी महिलाओं ने जो राजनीतिक दलों के मुख्यालयों में जाकर महिला मुद्दों को, आगामी विधान सभा चुनाव के घोषणा पत्र में षामिल कराने हेतु राजनीतिक दलों से मुलाकात व बातचीत के अनुभवों को मीडिया के साथ साझा करते हुए बताया कि मुख्य माॅगों के रूप में हिंसा, षिक्षा, महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य , महिलाओं के लिए रोजगार, किशोरीयों के प्रजनन स्वास्थ्य व उनके जीवन साथी चयन का अधिकारों को रखा।
राजनैतिक दलों के आयी प्रतिक्रिया के बारें में बताया गया कि भारतीय जनता पार्टी की ओर से आष्वासन दिया गया कि उनके घोषणा पत्र में महिला मुद्दों को षामिल करेंगे इसी क्रम में आजमगढ से आयी चन्द्रवती ने बताया कि समाजवादी पार्टी की और कहा गया है कि महिलाओं का मुद्वों को आज के समय में ध्यान में रखना बहुत ही जरूरी है अैार हम आपके मुद्वे को अपने साथ लेकर चलने की बात की।
चन्दौली से आयी तेतरा बानों ने बताया कि हमारे यहां स्वास्थ्य की स्थिती बहुत खराब है और जो योजनायें आती है वह हम तक नहीं पहुॅच पाती है तथा कहा कि हम लोग उसी राजनीतिक दल को वोट देंगे जो हमारे मुद्वों को षामिल करेगी।
एपवा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व समाजसेवी ताहिरा हसन ने बताया कि उ0प्र0 में महिलाओं की स्थिति अन्य राज्यों की तुलना में काफी दयनीय वह चाहे हिंसा का मामला हो या फिर षिक्षा, स्वास्थ्य अथवा रोजगार अथवा संसाधनों तक महिलाओं की पहुँच का मुद्दा।
आली  से रेनू ने बताया कि आज महिलाओं को दोयम दर्जे की स्थिति में ले जा रहा है उनके साथ उनका घर,  उनके आफिस के साथ-साथ, राजनैतिक दलों के द्वारा भी भेदभाव किया जाता है।
मुजफ्फरनगर से आयी  अनीता ने बताया कि चुनाव के पूर्व हर आम नागरिक अपने नेता से काफी उम्मीद लिये रहता कि सत्ता में आने के बाद उनका नेता उनके हित को संरक्षित व सुरक्षित रखेगा और इसी सोच के साथ वो अपने नेता का चुनाव करता है। परन्तु सत्ता में आने के बाद स्थिति कुछ और ही होती है।
प्रेसवार्ता में 10 जिलों से करीब 40 महिलाओं ने भाग लिया तथा इन्ही महिलाओं ने उ0प्र0 की सभी राजनैतिक दलों के मुख्यालयों में जाकर राजनीतिक दलों से अपने चुनावी घोषणा पत्र में महिलाओं से संबन्धित मुद्वों को षामिल करने की अपील करते हुए कहा कि जो जो पार्टियाॅ इनको अपने घोषणा पत्र में षामिल  करेगी हम लोग उसी दल को वोट देंगे।

 भवदीय!
 (हेल्थवाॅच फोरम उ0प्र, महिला स्वास्थ्य अधिकार मंच उ0प्र0 व अन्य सहयोगी साथी)

No comments:

Post a Comment